सीडीएस परीक्षा क्या है? सीडीएस फुल फॉर्म?

CDS का पूर्ण रूप अंग्रेजी में: यदि हम भारत में CDS परीक्षा के बारे में बात करते हैं, तो CDS “Combined Defence Services” परीक्षा का संक्षिप्त रूप है।

CDS Full form in Hindi: संयुक्त रक्षा सेवाएं

CDS के अन्य पूर्ण रूप:

सीडीएस को अंग्रेजी में ” Chief of Defence Staff ” और हिंदी में ” चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ” के रूप में भी जाना जाता है । सीडीएस भारत में तीनों सेनाओं को रणनीतिक नेतृत्व प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। सीडीएस सैन्य सलाहकार बोर्ड का प्रमुख है और भारत के रक्षा मंत्री को सीधे विशेष सिफारिशें साझा करने के लिए जिम्मेदार है। जनरल बिपिन रावत भारत में पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ हैं।

” संयुक्त रक्षा सेवा ” परीक्षा को “सीडीएस परीक्षा” के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), वायु सेना अकादमी (एएफए), भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में प्रवेश के लिए यूपीएससी द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है। , और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी (OTA)।

UPSC ने CDS परीक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया है और UPSC द्वारा प्रमुख कदम CDS परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक वर्ष में दो मौके दिए गए हैं । यूपीएससी ने हर साल फरवरी और नवंबर में सीडीएस पेपर शेड्यूल करने का फैसला किया है। दोनों के लिए अधिसूचना परीक्षा तिथि से चार महीने पहले उपलब्ध कराई जाती है।

UPSC CDS परीक्षा में चयन लिखित परीक्षा, SSB साक्षात्कार और व्यक्तित्व परीक्षण में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। यदि अभ्यर्थी तीनों राउंड क्लियर कर लेते हैं तो उन्हें भारत में किसी भी एकेडमी में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण का अवसर प्राप्त करने का मौका मिलता है।

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करते समय प्रशिक्षण अकादमी की अपनी प्राथमिकता प्रस्तुत कर सकते हैं। आम तौर पर, प्रशिक्षण अवधि 6 महीने है। 6 महीने के प्रशिक्षण के बाद, उम्मीदवारों को भारतीय सेना या नौसेना या वायु सेना में एक अधिकारी के रूप में तैनात किया जाता है।

सीडीएस परीक्षा अवलोकन:

कृपया नीचे दिए गए सीडीएस परीक्षा सारांश पर एक नज़र डालें।

पर्टिकुलरसारांश
परीक्षा का नामUPSC संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (UPSC CDS)
परीक्षा श्रेणीस्नातक
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय
आवेदन मोडऑनलाइन
शरीर का संचालन करनासंघ लोक सेवा आयोग
परीक्षा मोडऑफ़लाइन (कलम और कागज आधारित)
बारंबारताआम तौर पर फरवरी और नवंबर में दो बार एक वर्ष (सीडीएस 1 और सीडीएस 2)
आवश्यक वैवाहिक स्थितिअविवाहित
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार
आधिकारिक वेबसाइटwww.upsc.gov.in
फोन नंबर (सुविधा काउंटर)011-23098543 / 23385271/23381125/23098591

यदि आप भारतीय रक्षा बलों में अधिकारी बनना चाहते हैं तो सीडीएस परीक्षा नौकरी चाहने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। सीडीएस परीक्षा नौकरी चाहने वालों के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करती है और सेना, नौसेना या वायु सेना जैसे प्रत्यक्ष अधिकारियों के स्तर के बाद विभिन्न रक्षा बलों की पेशकश करती है।

यदि आप सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पूर्ण सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड की जाँच करें ।

हमने सीडीएस परीक्षा के सिलेबस के बारे में एक लेख भी लिखा है, जहां उम्मीदवार सीडीएस 2021 परीक्षा के लिए नवीनतम सिलेबस पा सकते हैं। उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा का सिलेबस पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment