CDS Exam Eligibility Criteria: सीडीएस परीक्षा आयु सीमा, सीडीएस के लिए योग्यता, महिला के लिए सीडीएस पात्रता आदि।

CDS Exam Eligibility Criteria for Male and Female: संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। भारतीय नौसेना, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना जैसे भारतीय रक्षा बलों में नौकरी पाने के लिए बहुत से उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

UPSC CDS चयन प्रक्रिया बहुत आसान नहीं है और परीक्षा को क्रैक करने के लिए सभी स्तरों पर बहुत सारी तैयारी आवश्यक है। सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड अंतिम चयन((Examination Notice No.2/2021.CDS-I, Union Public Service Commission, Oct. 28, 2020. Accessed on: Oct. 28, 2020. [Online]. Available: https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/Notif-CDSE-I-21-Engl.pdf)) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

यदि आप यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 2021 की तैयारी कर रहे हैं तो आवेदन करने से पहले पुरुष या महिला के लिए संपूर्ण यूपीएससी सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड देखें ।

इस पोस्ट में, आप सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड के बारे में सभी विवरण पा सकते हैं जैसे कि आयु सीमा, राष्ट्रीयता, लिंग, शारीरिक मानक, न्यूनतम योग्यता और महिलाओं के लिए सीडीएस पात्रता मानदंड।

कृपया पूर्ण सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड नीचे देखें।

साथ ही,  CDS exam 2021 नोटिफिकेशन को लिंक किए गए लेख पर देखें

सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड-राष्ट्रीयता

एक उम्मीदवार अविवाहित पुरुष होना चाहिए और होना चाहिए:

  • (i) भारत का नागरिक, या
  • (ii) भूटान का एक विषय, या
  • (iii) नेपाल का एक विषय, या
  • (iv) एक तिब्बती शरणार्थी, जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था, या
  • (v) भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, ज़ाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम से स्थायी रूप से बसने के इरादे से पलायन कर चुका है। भारत में।

सीडीएस परीक्षा आयु सीमा (सीडीएस I 2021 के लिए)

(i) सीडीएस परीक्षा आयु सीमा आईएमए के लिए

अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 1998 से पहले नहीं हुआ है और बाद में 1 जनवरी 2003 से पहले के पात्र हैं।

(ii) आईएनए (भारतीय नौसेना अकादमी) के लिए सीडीएस परीक्षा आयु सीमा

अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 1998 से पहले नहीं हुआ है और बाद में 1 जनवरी 2003 से पहले के पात्र हैं।

(iii) सीडीएस परीक्षा आयु सीमा वायु सेना अकादमी के लिए

1 जनवरी 2022 को 20 से 24 वर्ष पहले अर्थात 2 जनवरी 1998 से पहले और बाद में 1 जनवरी 2002 से पहले जन्म नहीं लिया गया ( DGCA (India) द्वारा जारी वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 26 वर्ष तक की है। अर्थात 2 जनवरी 1995 से पहले नहीं और 1 जनवरी 2001 से बाद में नहीं) केवल पात्र हैं।

नोट: 25 वर्ष से कम आयु का उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए। प्रशिक्षण के दौरान विवाह की अनुमति नहीं है। 25 वर्ष से अधिक आयु के विवाहित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें न तो विवाहित आवास प्रदान किया जाएगा और न ही वे परिसर से बाहर परिवार के साथ रह सकते हैं।

(iv) सीडीएस परीक्षा आयु सीमा अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए- (पुरुषों के लिए एसएससी पाठ्यक्रम)

अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 1997 से पहले नहीं हुआ है और बाद में 1 जनवरी 2003 से पहले के पात्र हैं।

(v) अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के लिए सीडीएस परीक्षा आयु सीमा- (एसएससी महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम)

अविवाहित महिलाएं, बिना विवाहित विधवाएं जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है, और बिना तलाक के तलाकशुदा (तलाक के दस्तावेजों के कब्जे में) जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है, पात्र हैं। अविवाहित महिलाएं पात्र हैं। उनका जन्म २ जनवरी १ ९९ not से पहले नहीं और बाद में १ जनवरी २००३ (जैसा कि [२] में दिया गया है ) से पहले हुआ होगा।

सीडीएस 1 2021 की आयु सीमा मानदंड नीचे तालिका में उल्लिखित है:

सीडीएस 1 आयु सीमा 2021

अकादमीआयु सीमाजन्मतिथि की तारीखलिंगवैवाहिक स्थिति
IMA (भारतीय सैन्य अकादमी)21 साल – 1 जनवरी 2021 को 24 साल02 जनवरी, 1997 से 01 जनवरी, 2002पुरुषअविवाहित
आईएनए (भारतीय नौसेना अकादमी)21 साल – 1 जनवरी 2021 को 24 साल02 जनवरी, 1997 से 01 जनवरी, 2002पुरुषअविवाहित
AFA (वायु सेना अकादमी)20 साल – 1 जनवरी 2021 को 24 साल02 जनवरी, 1997 से 01 जनवरी, 2001पुरुष25 वर्ष से कम आयु होने पर अविवाहित
पुरुषों के लिए ओटीए (ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी)21 साल – 1 जनवरी 2021 को 25 साल02 जनवरी, 1996 से 01 जनवरी, 2002पुरुषअविवाहित
महिलाओं के लिए ओटीए (अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी)21 साल – 1 जनवरी 2021 को 25 साल02 जनवरी, 1996 से 01 जनवरी, 2002महिलाअविवाहित महिलाएं

नोट: पुरुष तलाकशुदा / विधुर उम्मीदवारों को आईएमए / आईएनए / एएफए / ओटीए, चेन्नई पाठ्यक्रमों में उनके प्रवेश के उद्देश्य से अविवाहित पुरुषों के रूप में नहीं माना जा सकता है, और तदनुसार वे इन पाठ्यक्रमों के लिए पात्र नहीं हैं।
आयोग द्वारा स्वीकार की जाने वाली जन्म तिथि मैट्रिकुलेशन / सेकेंडरी स्कूल परीक्षा प्रमाण पत्र में या एक भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र में मैट्रिकुलेशन के बराबर या किसी विश्वविद्यालय द्वारा रखे गए मैट्रिक के रजिस्टर से एक उद्धरण में दर्ज किया जाता है,

सीडीएस परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता:

कृपया अकादमी के अनुसार नीचे सीडीएस परीक्षा के लिए योग्यता पर एक नजर है ।

(i) आईएमए और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई के लिए

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री।

(ii) भारतीय नौसेना अकादमी के लिए

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री।

(iii) वायु सेना अकादमी के लिए

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री (10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग।

सेना / नौसेना / वायु सेना के रूप में पहली पसंद के स्नातक एसएसबी में एसएसबी साक्षात्कार शुरू होने की तिथि पर स्नातक / अनंतिम प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते हैं।

उम्मीदवार जो वर्तमान में अंतिम वर्ष / सेमेस्टर डिग्री कोर्स कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि उम्मीदवारों को IDQ के MoD (सेना), Rtg ‘A’, CDSE तक पहुँचने के लिए पाठ्यक्रम शुरू होने के समय डिग्री परीक्षा पास करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। प्रवेश, वेस्ट ब्लॉक III, आरके पुरम, नई दिल्ली -110066 IMA / SSC के लिए पहली पसंद के उम्मीदवार और नौसेना मुख्यालय “DMPR” (OI & R सेक्शन), कमरा नंबर 204, ‘C’ विंग, सेना भवन, नई दिल्ली -110011 नौसेना पहली पसंद के उम्मीदवारों और PO3 (ए) / एयर मुख्यालय, ‘जे’ ब्लॉक, कमरा नंबर 17, विपक्ष के मामले में। वायु भवन, मोतीलाल नेहरू मार्ग, नई दिल्ली -110 106

वायु सेना के मामले में पहली पसंद के उम्मीदवार निम्नलिखित तिथियों में विफल हो जाते हैं जो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी:

  • (i) 1 जनवरी 2021 को या उससे पहले, 1 जनवरी 2021 को या उससे पहले भारतीय नौसेना अकादमी और 13 नवंबर 2020 को या उससे पहले आईएमए में प्रवेश के लिए।
  • (ii) 1 अप्रैल 2021 को या उससे पहले अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में प्रवेश के लिए।

नोट: जिन उम्मीदवारों को अंतिम वर्ष की डिग्री परीक्षा में अर्हता प्राप्त करनी है और उन्हें यूपीएससी परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति है, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि यह केवल उन्हें दी गई एक विशेष रियायत है। उन्हें निर्धारित तिथि तक डिग्री परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। SSB साक्षात्कार के समय, उन्हें विश्वविद्यालय / कॉलेज द्वारा जारी एक बोनाफाइड प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने की भी आवश्यकता होती है, जिसमें कहा गया है कि वे निर्धारित तिथि तक स्नातक की उपाधि परीक्षा उत्तीर्ण करने के अपने प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षम होंगे, जो कि उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा। ।

सीडीएस शैक्षिक योग्यता सारांश नीचे तालिका में दिया गया है (जैसा कि [3] में दिया गया है )

अकादमीयोग्यता
आईएमए और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई के लिएकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री।
भारतीय नौसेना अकादमी के लिएकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री।
वायु सेना अकादमी के लिएकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री (10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग

शारीरिक मानक:

दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (I), 2021 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए

उम्मीदवार को निर्धारित शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए जो नीचे संक्षेप में प्रस्तुत किए गए हैं:

  • उम्मीदवार को अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और किसी भी बीमारी / विकलांगता से मुक्त होना चाहिए जो कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में हस्तक्षेप करने की संभावना है।
  • एक कमजोर संविधान, शारीरिक दोष या कम वजन का कोई सबूत नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त नहीं होना चाहिए।
  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 157.5 सेमी है। (नौसेना के लिए 157 सेमी और वायु सेना के लिए 162.5 सेमी)। महिला उम्मीदवार की न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 152 सेमी है। गोरखाओं और भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र, गढ़वाली और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 5 सेंटीमीटर कम होगी। लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 2 सेमी कम की जा सकती है।
  • छाती को अच्छी तरह से विकसित किया जाना चाहिए। पूर्ण प्रेरणा के बाद विस्तार की न्यूनतम सीमा 5 सेमी होनी चाहिए। माप को टेप के साथ समायोजित किया जाएगा ताकि उसके निचले किनारे को निप्पल को सामने से छूना चाहिए और टेप के ऊपरी हिस्से को कंधे के ब्लेड के निचले कोण को छूना चाहिए। छाती का एक्स-रे अनिवार्य है और छाती के किसी भी रोग को बाहर निकालने के लिए लिया जाएगा। नेवी उम्मीदवारों के लिए रूटीन एक्स-रे स्पाइन नहीं किया जाता है।
  • हड्डियों या जोड़ों के कार्य का कोई दुर्भावनापूर्ण विकास या हानि नहीं होनी चाहिए।
  • एक उम्मीदवार का मानसिक टूटने या फिट होने का कोई पिछला इतिहास नहीं होना चाहिए।
  • सुनवाई सामान्य होनी चाहिए। एक उम्मीदवार को एक शांत कमरे में 610 सेंटीमीटर की दूरी पर प्रत्येक कान के साथ एक जोरदार कानाफूसी सुनने में सक्षम होना चाहिए। कान, नाक और गले के वर्तमान या अतीत की बीमारी का कोई सबूत नहीं होना चाहिए। वाणी में कोई बाधा नहीं है।
  • हृदय और रक्त वाहिकाओं के कार्यात्मक या कार्बनिक रोग का कोई संकेत नहीं होना चाहिए, रक्तचाप सामान्य होना चाहिए।
  • यकृत या प्लीहा का कोई इज़ाफ़ा नहीं होना चाहिए। पेट के आंतरिक अंगों की बीमारी का कोई भी सबूत अस्वीकृति का कारण होगा।
  • गैर-संचालित हर्नियास एक उम्मीदवार को अयोग्य बना देगा। हर्निया के मामले में, जिस पर काम किया गया है, अंतिम चिकित्सा परीक्षा से पहले न्यूनतम छह महीने बीत जाने चाहिए।
  • कोई हाइड्रोसील, वैरिकोसेले या बवासीर नहीं होना चाहिए।
  • मूत्र परीक्षण किया जाएगा और किसी भी असामान्यता का पता लगाने पर अस्वीकृति का कारण होगा।
  • त्वचा की कोई भी बीमारी जिसके कारण विकलांगता या अपंगता की संभावना है, अस्वीकृति का एक कारण भी होगा।
  • यूएसजी उदर परीक्षा की जाएगी और किसी भी जन्मजात संरचनात्मक विसंगति या पेट के अंगों की बीमारी अस्वीकृति का कारण होगी।
  • उम्मीदवारों के पास पर्याप्त संख्या में प्राकृतिक और मजबूत दांत होने चाहिए। न्यूनतम 14 दंत बिंदु स्वीकार्य होंगे। जब 32 दांत मौजूद होते हैं, तो कुल दंत बिंदु 22 होते हैं। एक उम्मीदवार को गंभीर पायरिया से पीड़ित नहीं होना चाहिए।
  • नौसेना उम्मीदवारों के लिए दृष्टि मानक: –
विवरणसारांश
Uncorrected without glasses6/12, 6/12
Corrected with glasses6/6, 6/6
Myopia की सीमा-1.5 D
Hypermetropia की सीमा+ 1.5 D
Binocular VisionIII
Limits of Colour PerceptionI

सीडीएस पात्रता महिला के लिए

यदि हम महिला के लिए सीडीएस पात्रता के बारे में बात करते हैं तो महिला उम्मीदवार केवल गैर तकनीकी पदों के लिए अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के लिए पात्र हैं। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है कि स्नातक की डिग्री आवश्यक है और कोई भी अविवाहित या तलाकशुदा महिला (वैध तलाक के दस्तावेज) सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकती है। उनका जन्म 2 जनवरी 1996 से पहले नहीं और बाद में 1 जनवरी 2002 से पहले हुआ होगा।

इसके अलावा, लिंक्ड पेज पर भारत में आने वाले सरकरी एक्जाम 2021 की भी जांच करें

स्रोत: यूपीएससी सीडीएस अधिसूचना

कृपया नीचे दिए गए लिंक भी देखें:

UPSC CDS 1 एडमिट कार्ड 2021 जारी
CDS Result 2021 की जाँच करें
UPSC CDS Exam Syllabus 2021 pdf डाउनलोड करें
UPSC CDS exam 1 2021 की पूरी जानकारी पाये

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

सीडीएस परीक्षा पात्रता मानदंड क्या है?

सीडीएस पात्रता मानदंड में शैक्षणिक योग्यता, आयु, शारीरिक मानदंड और राष्ट्रीयता शामिल हैं। पूर्ण सीडीएस पात्रता

क्या कोई लड़की सीडीएस परीक्षा दे सकती है?

हां, कोई भी स्नातक अविवाहित या तलाकशुदा महिलाएं (वैध तलाक के दस्तावेज) सीडीएस परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकती हैं, लेकिन महिला उम्मीदवार केवल अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के लिए पात्र हैं। आवेदन करने से पहले कृपया पूर्ण पात्रता मानदंड की जाँच करें।

क्या सीडीएस परीक्षा के लिए शारीरिक दक्षता आवश्यक है?

हां, सीडीएस परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए शारीरिक दक्षता एक आवश्यक मानदंड है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पूर्ण मानदंडों की जांच करें जिसमें शिक्षा योग्यता, आयु, शारीरिक स्वास्थ्य शामिल हैं।

क्या सीडीएस के लिए 12 वीं पास आवेदन कर सकते हैं?

NO, CDS (संयुक्त रक्षा सेवा) परीक्षा के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड स्नातक है। यदि आपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है या केवल स्नातक स्तर की पढ़ाई के अंतिम वर्ष में आप केवल सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Leave a Comment