सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल क्या है? सेवा प्लस पोर्टल के उद्देश्य और लाभ क्या हैं? इस पोर्टल के माध्यम से किस तरह की सेवाएं प्रदान की जाती हैं? खुद को ऑनलाइन कैसे रजिस्टर करें?
अगर आप इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम सेवा सिंधु अंग्रेजी पोर्टल और ऐप से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे।
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सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल क्या है?
सेवा सिंधु सेवा प्लस कर्नाटक सरकार की एक ऑनलाइन वेब-आधारित सेवा प्रबंधन प्रणाली है जो राज्य के नागरिकों को पंजीकरण, प्रमाण पत्र जारी करने, शिकायत लॉगिंग आदि जैसी विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती है।
यह पंचायत राज मंत्रालय (MOPR), भारत सरकार के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित ServicePlus मेटाडेटा-आधारित एकीकृत ई-सेवा वितरण ढांचे का एक हिस्सा है।
कर्नाटक राज्य ने पंचायत राज मंत्रालय द्वारा ServicePlus पोर्टल को अपनाया है और इस पोर्टल के साथ विभिन्न विभाग और सेवा को एकीकृत किया है।
सारांश:
विवरण | सारांश |
---|---|
पोर्टल का नाम | सेवा सिंधु |
आधिकारिक पोर्टल ढांचा | सेवा प्लस |
आधिकारिक पोर्टल प्राधिकरण | पंचायत राज मंत्रालय (MOPR) |
द्वारा विकसित | राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) |
द्वारा लॉन्च किया गया | कर्नाटक सरकार |
सेवा क्षेत्र | कर्नाटक राज्य |
लाभार्थी | तमिलनाडु राज्य के नागरिक |
उद्देश्य | डिजिटल मोड में विभिन्न सरकार सेवाएं प्रदान करने के लिए |
आधिकारिक वेबसाइट | https://sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English |
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उद्देश्य
सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन माध्यमों के माध्यम से एक सहज द्वार सेवा प्रदान करना है।
सभी नागरिक सेवा केंद्र एक ही मंच के माध्यम से विभिन्न विभागों की सभी सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस पोर्टल के साथ एकीकृत हैं।
अब सभी नागरिक विभाग कार्यालयों में न जाकर इंटरनेट के माध्यम से सेवाओं का उपयोग कैशलेस, फेसलेस और पेपरलेस तरीके से कर सकते हैं।
यह कर्नाटक सरकार को एक कुशल और पारदर्शी तरीके से सभी सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।
फायदा
सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल के कई लाभ हैं जिनका हमने नीचे उल्लेख किया है।
- अब सभी कर्नाटक के नागरिक इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ ले सकते हैं और कार्यालयों का दौरा किए बिना विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- यह समय बचाता है और विभिन्न सेवाओं से संबंधित लागत को कम करता है।
- पेपरलेस सेवा वितरण विभाग कार्यालय में भौतिक यात्राओं की तुलना में तेजी से बदलाव प्रदान करता है
- यह विभागों को न्यूनतम समय में परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करने और कर्नाटक राज्य के नागरिकों को सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में भी मदद करता है
- सेवासिंधु पोर्टल के लॉन्च के साथ, सभी सेवाएं आम आदमी द्वारा एक त्वरित और पारदर्शी तरीके से त्वरित बदलाव के साथ सुलभ हैं
सेवाएँ और विभाग
सभी सेवाएँ और विभाग अब सेवा सिंधु प्लस पोर्टल से जुड़े हुए हैं। हम इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण सेवाओं और विभाग के नामों को साझा कर रहे हैं। कृपया एक नज़र डालें।
पोर्टल से जुड़े विभाग:
- कृषि विपणन विभाग
- आयुष विभाग
- वाणिज्यिक कर विभाग
- टिकटों और पंजीकरण विभाग
- विद्युत निरीक्षणालय विभाग
- इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, जैव-प्रौद्योगिकी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
- कारखानों, बॉयलर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग
- मत्स्य विभाग, कर्नाटक
- हथकरघा और कपड़ा विभाग
- औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजगार विभाग
- खान एवं भूविज्ञान विभाग
- डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इन्सट्रक्शन
- चुनाव आयोग
- अलग-अलग एबल्ड और सीनियर सिटीजन का सशक्तिकरण
- ऊर्जा विभाग
- आबकारी विभाग
- खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
- वन मंडल
- वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग
- उच्च शिक्षा विभाग
- गृह विभाग
- बागवानी विभाग
- आवास विभाग
- श्रम विभाग
- लघु सिंचाई विभाग
- राजस्व विभाग
- ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग
- समाज कल्याण और खेल विभाग
सेवा सिंधु पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली महत्वपूर्ण सेवाएं:h
- प्रमाण पत्र:
- जन्म, मृत्यु
- जाति
- आय
- डोमिसाइल आदि
- लाइसेंस:
- शस्त्र लाइसेंस आदि
- सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस):
- राशन कार्ड जारी करना, आदि
- समाज कल्याण योजनाएं:
- वृद्धावस्था पेंशन का संवितरण
- पारिवारिक पेंशन
- विधवा पेंशन, आदि
- सूचना प्रसार:
- सरकारी योजनाओं के बारे में
- एंटाइटेलमेंट, आदि
- शिकायतें:
- अनुचित कीमतों से संबंधित
- अनुपस्थित शिक्षक
- डॉक्टरों की अनुपलब्धता, आदि
- RTI:
- सूचना का अधिकार अधिनियम से संबंधित ऑनलाइन फाइलिंग और सूचना प्राप्त करना
- उपयोगिता भुगतान:
- बिजली से संबंधित भुगतान
- पानी के बिल संपत्ति कर, आदि
- अन्य ई-सरकारी परियोजनाओं से जोड़ना:
- पंजीकरण
- भू अभिलेख
- ड्राइविंग लाइसेंस, आदि
- करों का आकलन:
- संपत्ति कर
- अन्य सरकारी कर
- स्थानीय समाचार:
- घटनाओं के बारे में
- रोजगार के अवसर, आदि
सेवा सिंधु पोर्टल नया पंजीकरण
यदि आप सेवा सिंधु प्लस पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको एक पंजीकृत सदस्य होना चाहिए। नए उपयोगकर्ता के पंजीकरण के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।
- आधिकारिक वेब पोर्टल का मुख्य पृष्ठ sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English पर खोलें
- अब होम पेज पर “NEW USER REGISTER HERE” लिंक है
- पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
- पंजीकरण लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना डिजिलॉकर खाता खोलना होगा। अपना 16 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और अगले चरण पर जाएं
- आपको आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें। Noe बटन पर क्लिक करने के लिए सेवादल पोर्टल पर पुनर्निर्देशित हो
- अब पंजीकरण फॉर्म में नीचे दिए गए विवरण दर्ज करें
- नाम
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी
- कुंजिका
- सुरक्षा कोड
- सबमिट बटन पर क्लिक करें
- Noe मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP में प्रवेश करता है और इसे मान्य करता है। आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर एक सफल पंजीकरण संदेश दिखाई देगा। अब आप अपने ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं
सेवा सिंधु लॉगिन
सफल पंजीकरण के बाद, आप केवल आधिकारिक पोर्टल पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं। कृपया लॉगिन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- Sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English पर आधिकारिक पोर्टल होम पेज खोलें
- मुख पृष्ठ पर, आप दाईं ओर एक “पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन यहां” लिंक देख सकते हैं
- आगे बढ़ने के लिए लॉगिन लिंक पर क्लिक करें
- अगले पेज पर लॉगिन फॉर्म है
- अब अपना पंजीकृत ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें और OTP प्राप्त करने के लिए ” GET OTP ” पर क्लिक करें
- ओटीपी डालें और सुरक्षा कोड दें
- पोर्टल में लॉगिन करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें
पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं के लिए आवेदन करें
पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद आप सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल पर किसी भी विभाग में किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम एक सामान्य प्रक्रिया साझा कर रहे हैं जो सभी सेवा के लिए लागू होगी।
- सबसे पहले sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English पर सर्विस प्लस होम पेज खोलें
- अब होम पेज पर और टॉप मेनू में दिए गए विभागों और सेवाओं के लिंक पर क्लिक करें
- अगले पेज पर आपको कर्नाटक राज्य के विभिन्न विभागों की एक सूची मिलेगी
- यदि आप किसी विभाग के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो सभी सेवाएँ मेनू एक नई विंडो में खुलेंगे जहाँ आप उस विभाग के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं
- यदि आप किसी भी सेवा पर क्लिक करते हैं तो एक नया पेज उस सेवा से संबंधित विवरण सहित दिखाई देगा
- पात्रता
- सहायक दस्तावेज़
- आवेदन शुल्क
- सेवा शुल्क (ऑनलाइन सबमिशन के लिए निःशुल्क)
- प्रसव के समय (दिन)
- आवेदन करने की प्रक्रिया
- अब “ ऑनलाइन आवेदन करें ” बटन पर क्लिक करें। आपको लॉगिन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहां लॉग इन करने के लिए आपको एक पंजीकृत सदस्य होना चाहिए। अब अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करें और उस सेवा के लिए आवेदन करें।
- आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। इस संदर्भ संख्या को आगे उपयोग के लिए सहेजें
आवेदन की स्थिति
यदि आपने किसी सेवा के लिए आवेदन किया है और अपने आवेदन की प्रगति को ट्रैक करना चाहते हैं तो आप होम पेज पर दिए गए एप्लिकेशन ट्रैकिंग लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
- होम पेज पर, “अपनी एप्लिकेशन स्थिति ट्रैक करें” लिंक है।
- अपने एप्लिकेशन को ट्रैक करने के लिए उस लिंक पर क्लिक करें
- अगले पेज पर, आपको एक एप्लिकेशन ट्रैकिंग पेज मिलेगा।
- यहां आप अपनी एप्लिकेशन स्थिति को दो तरीकों से ट्रैक कर सकते हैं
- एप्लिकेशन संदर्भ संख्या के माध्यम से
- एप्लिकेशन संदर्भ संख्या दर्ज करें
- चुनें “के माध्यम से ट्रैक”
- एप्लिकेशन सबमिशन की तारीख डालें
- सुरक्षा कोड दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें
- ओटीपी / एप्लिकेशन विवरण के माध्यम से
- सेवा का चयन करें
- सुरक्षा कोड दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें
- अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर डालें और प्राप्त ओटीपी बटन पर क्लिक करें
- अब अपना ओटीपी दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें
- आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर आपकी एप्लिकेशन स्थिति मिल जाएगी
एक नया राशन कार्ड / परिवार आईडी के लिए आवेदन करें
यदि कर्नाटक राज्य का कोई भी नागरिक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से कर सकता है।
कृपया नीचे दी गई प्रक्रिया देखें।
- सबसे पहले, sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English पर आधिकारिक पोर्टल पर जाएं
- अब होम पेज पर दी गई नई फैमिली आईडी के लिंक पर क्लिक करें
- एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जिसमें एक आवेदन पत्र शामिल है
- उस आवेदन पत्र में नीचे विवरण दर्ज करें
- कार्ड का प्रकार चुनें
- आधार नंबर, नाम, कन्नड़ में नाम
- सदस्य की जन्म तिथि, सदस्य का जन्म वर्ष
- जेंडर, मोबाइल नंबर आधार, पिन कोड, फोटो के साथ पंजीकृत
- व्यवसाय
- अंग्रेजी पता, कन्नड़ पता
- अब परिवार के किसी अन्य सदस्य को जोड़ें और उसका विवरण जोड़ें
- पता विवरण दर्ज करें
- राशन कार्ड में आप कौन सा पता चुनना चाहते हैं
- एफपीडी शॉप, पते का क्षेत्र, जिला, तालुक, परिवार प्रमुख चुनें
- अन्य विवरण दर्ज करें और ” I Agree ” चेक बॉक्स चुनें
- अंत में, दिए गए सुरक्षा कोड दर्ज करें और आवेदन ” सबमिट ” करें
हेल्पलाइन नंबर:
यदि आप किसी भी मुद्दे का सामना कर रहे हैं या आपके पास सेवा सिंधु पोर्टल के साथ एकीकृत विभागों और सेवाओं से संबंधित कोई क्वेरी है तो आप नीचे दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर सकते हैं। सभी हेल्पलाइन नंबर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम कर रहे हैं।
हेल्पलाइन नंबर | 8088304855/6361799796 या 080-22230282 / 080-22279954 |
ईमेल आईडी | [email protected] |
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
सेवा सिंधु सामान्य सेवा केंद्र कैसे खोजें?
वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से एक सामान्य सेवा केंद्र पाया जा सकता है। एक सामान्य सेवा केंद्र की खोज करने के लिए नीचे दिए गए चरणों की आवश्यकता होती है।
चरण # 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ
चरण # 2: मुख पृष्ठ के शीर्ष मेनू में दिए गए ” सेवा केंद्र ” लिंक पर क्लिक करें ।
चरण # 3: एक नया सेवा केंद्र लोकेटर पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा जहां आप किसी भी सामान्य सेवा केंद्र से संबंधित नीचे दिए गए विवरण की जांच कर सकते हैं।
a-Kiosk Name
b-Center पता
c-Person नाम
d-Phone नंबर
ई-लोकेटर
चरण # 4: यदि आप लोकेटर लिंक पर क्लिक करते हैं तो ब्राउज़र पर एक Google मानचित्र दिखाई देगा जो सटीक स्थान मानचित्र प्रदर्शित करता है।