NTA UGC NET Eligibility Criteria जून 2021 परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जून 2021 की परीक्षा के लिए परीक्षा नोटिस जारी कर दिया है।

सभी उम्मीदवार जो एक सहायक प्रोफेसर के रूप में भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शामिल होना चाहते हैं या जो उम्मीदवार शोध कार्य करना चाहते हैं, वे यूजीसी नेट जून 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UGC NET दिसंबर 2020 परिखा मई 2021 में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन 2 मई 2021 से 17 मई 2021 तक होगा।
अगर आप ने UGC NET ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरा है तो आप नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन अल्लिकाशन फॉर्म जमा करने सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

UGC NET रजिस्ट्रेशन 2021: जून 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

UGC NET परीक्षा के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड) की जाँच करना है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आगे बढ़ने से पहले जून 2021 की परीक्षा के लिए यूजीसी नेट पात्रता मानदंड (UGC NET Eligibility Criteria) को पूरा करें।

ugc net eligibility criteria

इस पोस्ट में, हम उन उम्मीदवारों के लिए सम्पूर्ण UGC NET Eligibility Criteria 2021 का सारांश देंगे, जो UGC NET जून 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

यूजीसी नेट पात्रता नीचे दिए गए वर्गों से मिलकर बनेगी।

  • शैक्षिक योग्यता
  • पोस्ट-ग्रेजुएशन परीक्षा में अंक प्रतिशत
  • आयु सीमा

शैक्षिक योग्यता

सभी उम्मीदवार जो post-graduate (स्नातकोत्तर) हैं और अपनी आधिकारिक अधिसूचना में यूजीसी द्वारा निर्दिष्ट विषयों के साथ अपनी योग्यता परीक्षा पूरी कर चुके हैं, वे यूजीसी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में उन विषयों की सूची की जांच कर सकते हैं जिन्हें वे चुन सकते हैं।

नोट: उम्मीदवार अपने स्नातकोत्तर में उन विषयों को चुन सकते हैं जो उनके पास हैं। यदि उनकी सूची में यूजीसी द्वारा उनके पोस्ट-ग्रेजुएशन विषय का उल्लेख नहीं किया गया है, तो वे किसी भी संबंधित विषय का चयन कर सकते हैं।

उम्मीदवार जो अभी भी पोस्ट-ग्रेजुएशन फाइनल ईयर कर रहे हैं या पोस्ट-ग्रेजुएशन के अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे भी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इन उम्मीदवारों को UGC NET परिणाम की घोषणा के बाद 2 साल के भीतर पोस्ट-ग्रेजुएशन क्वालिफाई प्रूफ को साझा करना होगा।

मार्क्स प्रतिशत मानदंड

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 55% अंकों की आवश्यकता होती है, हालांकि एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर वर्ग को पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रतिशत अंकों में छूट मिलेगी।

वर्गपोस्ट-ग्रेजुएशन परीक्षा में प्रतिशत
जनरल, ईडब्ल्यूएसन्यूनतम 55% अंक
ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), एसटी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडरन्यूनतम 50% अंक

आयु सीमा

यूजीसी ने पात्रता की तारीख के अनुसार अधिकतम 30 वर्ष की आयु निर्दिष्ट की है। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए अधिकतम आयु मानदंड नहीं है।

पदआयु सीमा
असिस्टेंट प्रोफेसरअधिकतम आयु सीमा नहीं है
जेआरएफ (JRF)अधिकतम 30 वर्ष।

आयु में छूट: आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट भी लागू होती है जो विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग होती है। कृपया नीचे दी गई तालिका में एक नज़र डालें।

वर्गआयु में छूट
अनारक्षितकोई ढील नहीं
ओबीसी (नॉन-क्रीमी-लेयर), एसटी, एससी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर5 वर्ष
एलएलएम डिग्री धारक3 साल
भूतपूर्व सैनिक5 वर्ष
जिन उम्मीदवारों को अनुसंधान (research) का अनुभव है5 वर्ष

आरक्षण:

भारत सरकार द्वारा नियमानुसार UGC NET परीक्षा के लिए भी आरक्षण लागू है। कृपया मौजूदा आरक्षण नीति पर एक नज़र डालें।

वर्गआरक्षण
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)10%
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)27%
अनुसूचित जाति (ST)15%
अनुसूचित जनजाति (ST)7.5%

UGC NET परीक्षा के बारे में अन्य विवरण लिंक किए गए लेख में पाए जा सकते हैं।

Leave a Comment