NRA CET 2021: कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की सभी जानकारी देखे

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी सितंबर 2021 से एक सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी एक नवगठित भर्ती एजेंसी है जो IBPS, RRB और स्टाफ चयन परीक्षाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार होगी।

NRA CET कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट

कार्मिक राज्य मंत्री डॉ। जितेंद्र सिंह ने कहा कि नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी सितंबर 2021 से समान पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट जैसे परीक्षा तिथि, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, आदि के बारे में सभी विवरण एक वेब पेज के माध्यम से संप्रेषित किए जाएंगे जो अभी भी है निर्माणाधीन।

सामान्य पात्रता परीक्षा की मुख्य विशेषताएं

पर्टिकुलरसारांश
परीक्षा का नामसामान्य पात्रता परीक्षा (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट)
संक्षिप्त रूपCET
परीक्षा का आयोजन शरीरराष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA)
साल शुरू2021
टेस्ट की आवृत्तिवर्ष में दो बार
परीक्षा की भाषा12 भाषाएँ
परीक्षा का तरीकाकंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT)
परीक्षा का प्रकारऑब्जेक्टिव टेस्ट
सीईटी स्कोर वैधता3 वर्ष
परीक्षण का स्तरराष्ट्रीय स्तर
आधिकारिक वेबसाइटअपडेट किया जाएगा

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट क्या है?

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारत की केंद्र सरकार के लिए एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस के तहत ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने के लिए शुरू की गई है। पूरे भारत में 12 क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) द्वारा Cet का आयोजन किया जाएगा।

शुरुआत में, ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए आईबीपीएस, आरआरबी और एसएससी के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। बाद में, अधिक भर्ती एजेंसियां ​​अपनी मौजूदा भर्ती प्रक्रिया की प्राथमिक स्तर की जांच के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर सकती हैं।

सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) का प्रकार

सामान्य योग्यता परीक्षा शैक्षिक योग्यता के तीन अलग-अलग स्तरों के लिए अलग-अलग आयोजित की जाएगी।

  • 10 वीं कक्षा के लिए सीईटी
  • 12 वीं कक्षा के लिए सीईटी
  • स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए सीईटी

तीनों स्तरों के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम अलग-अलग होंगे। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के वेब पोर्टल के शुरू होने के बाद परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा साझा किया जाएगा।

NRA CET भाषाएँ

CET को 12 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित किया जाएगा और भविष्य में अधिक क्षेत्रीय भाषाओं को पेश करने के लिए इसे और बढ़ाया जाएगा। इससे भारत में विभिन्न क्षेत्रों के नौकरी तलाशने वालों को मदद मिलेगी। अब नौकरी चाहने वाले 12 क्षेत्रीय भाषाओं को शुरू करके अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं।

NRA CET 2021 के तहत पद

NRA CET 2021 केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले Group C और Group D पदों के लिए आयोजित किया जाएगा। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) द्वारा प्रबंधित किए जाने वाले लोकप्रिय पोस्ट नीचे दिए गए हैं।

एसएससीआरआरबीआईबीपीएस
SSC CGL
SSC CHSL
SSC MTS
SSC JHT
SSC स्टेनोग्राफर
SSC GD
आरआरबी एनटीपीसी
ईईबी ग्रुप डी
IBPS क्लर्क
IBPS PO

CET का स्कोर

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में उनके प्रदर्शन के आधार पर CET स्कोर मिलेगा। tHIS CET स्कोर तीन साल की अवधि के लिए वैध होगा।

इस CET स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को अन्य पार्टनर भर्ती एजेंसियों की टियर -2 और टियर -3 परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने के लिए चुना जाएगा।

सीईटी एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी ताकि उम्मीदवार अपने सीईटी स्कोर में सुधार करने के लिए अन्य सीईटी परीक्षा का भी प्रयास कर सकें। स्क्रीनिंग प्रयोजनों के लिए एक उच्च सीईटी स्कोर पर विचार किया जाएगा।

NRA CET पात्रता

तीन शैक्षणिक योग्यता जैसे 10 वीं कक्षा, 12 वीं कक्षा, और स्नातक के लिए तीन अलग-अलग सीईटी परीक्षाएं होंगी। वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने 10 वीं कक्षा, 12 वीं कक्षा और स्नातक उत्तीर्ण की है, या वर्तमान में परीक्षा के अंतिम वर्ष मे हैं, वे CET परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं।

सीईटी पात्रता मानदंड के बारे में अन्य विवरण जैसे सीईटी आयु सीमा, राष्ट्रीयता, आरक्षण, आदि को एनआरए पोर्टल के लॉन्च के बाद सूचित किया जाएगा।

सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) की मुख्य विशेषताएं

  • कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की शुरुआत के बाद उम्मीदवारों को कई पदों के लिए आवेदन करने के लिए एकल परीक्षा में शामिल होना होगा। t नौकरी चाहने वालों के समय की बचत करेगा और वे अपनी परीक्षा की तैयारी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • सीईटी परीक्षा के लिए और अधिक परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत के हर जिले में सीईटी परीक्षा केंद्र होगा। यह यात्रा करने वाले उम्मीदवारों को बचाएगा और उन्हें विशेष रूप से महिला उम्मीदवारों की मदद करेगा।
  • एक ही स्थान पर सभी गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिए शीघ्र ही एक सामान्य पंजीकरण वेब पोर्टल शुरू किया जाएगा। अब उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षा पोर्टलों पर खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सीईटी टेस्ट के लिए प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा और उम्मीदवार अपने सीईटी स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कई बार सीईटी टेस्ट का प्रयास कर सकते हैं।
  • बाद में, निजी संगठन CET स्कोर के माध्यम से अपनी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग कर सकते हैं यदि वे ऐसा करना चाहते हैं।

लिंक किए गए लेख में नवीनतम सरकारी नौकरियों के बारे में अन्य विवरण प्राप्त करें।

बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

पहली CET परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

पहला कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट सितंबर 2021 से आयोजित किया जाएगा। सटीक तारीख और शिफ्ट टाइमिंग और परीक्षा केंद्र जैसी अन्य जानकारी एनआरए पोर्टल के लॉन्च के बाद सूचित की जाएगी।

क्या CET, SSC, IBPS और RRB की जगह लेगा?

CET वर्तमान में मौजूद भर्ती एजेंसियों जैसे RRB, IBPS और रेलवे भर्ती बोर्ड की जगह नहीं लेगा। सीईटी केवल प्राथमिक स्तर पर उम्मीदवारों को स्क्रीन करेगा और उम्मीदवारों को फिर से टियर -1 और टियर -2 परीक्षा के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

सीईटी परीक्षा कितनी बार आयोजित की जाएगी?

प्रारंभिक स्तर पर वर्ष में दो बार सीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। बाद में, यह एक वर्ष में कई बार आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment